वायरटकोलीट्विटर

एसबी राष्ट्र

लिंडसे ब्रूनर|16 दिसंबर, 2013

अपने कर्मों से जाना जाता है

मौसम के बीच में जहां हिकॉरी शाखाएं झुर्रीदार पीले-हरे रंग की लहरों के साथ अटलांटिक तट की बौछार करती हैं, सैन फ्रांसिस्को के लिए जाने वाला एक सुबह का विमान अचानक उड़ान में 46 मिनट का रास्ता बदल देता है।

वायु यातायात नियंत्रण संचार स्थिर में घुल जाता है। विमान को उन लोगों द्वारा अपहृत किया गया है जिन्होंने पायलटों की हत्या की हो या बाकी यात्रियों को समान भाग्य के साथ धमकी दी हो। यात्रियों को पता है कि पहले की उड़ानें इमारतों में दुर्घटनाग्रस्त हो चुकी हैं और अनगिनत लोगों की जान चली गई है। इस दु:खद सूचना का सामना करते हुए, वे स्थिर नहीं हैं। उनका नेतृत्व एक ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाता है जो दूसरों के जीवन को बचाने के लिए संसाधनों को तैनात करता है। वह अपनी मां, एक पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट, को कुछ बिदाई शब्द नहीं कहने के लिए कहता है, लेकिन यह पूछने के लिए कि विमान को कैसे नियंत्रित किया जाए। वह अन्य यात्रियों को निर्देशित करता है और साथ में वे उन पुरुषों पर हमला करते हैं जिन्हें उन्होंने विमान की कमान को क्रूरता से देखा है। वह कार्रवाई करता है जिसे हम जानते हैं कि आज हजारों लोगों की जान बचाई गई है। विमान शायद देश की राजधानी के बजाय एक निर्जन पेंसिल्वेनिया क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

फ्लाइट 93 में सवार उन निर्णायक क्षणों में, यात्री मार्क बिंघम के साथी बन जाते हैं, और कैल में बिंघम के रग्बी कोच जैक क्लार्क ने बिंघम को अपने साथियों की रक्षा करना सिखाया।

"मुझे पहले कुछ महान काम करने दो जो आगे पुरुषों के बीच कहा जाएगा।"

होमर,इलियड

यदि आप जैक क्लार्क के खिलाड़ियों के आसपास समय बिताते हैं, तो उस व्यक्ति की एक बहुत स्पष्ट छवि जो वे पर्याप्त रूप से बात नहीं कर सकते थे - भले ही आप उससे कभी नहीं मिले हों, या उसे बोलते हुए सुना हो। अभ्यास में कठिन प्रेम के क्रिंग-योग्य खातों के बीच, कॉलेज के बाद के प्रयासों में पूर्व खिलाड़ियों की सफलता की उनकी सुविधा की कहानियां, या एक ऐसे व्यक्ति के जीवन में 70 युवा छात्रों के निहित स्वार्थ, जो एक बार उन्हें सलाह देते हैं और अपना निजी जीवन रखते हैं एक पहेली, आप देखेंगे कि क्लार्क के खिलाड़ियों की आंखों में बार-बार पूजा का वही रूप दिखाई देता है। बार-बार, वे एक ऐसे विषय के बारे में बात करेंगे, जिस पर वे अभ्यास में कभी चर्चा नहीं कर सकते, एक ऐसा विषय जिसे उनके कोच एक दृढ़, विशाल हाथ से टालते हैं। वे जीवन से बड़े व्यक्ति के बारे में बात करेंगे जो कि उनका कोच है।

★★★

एक फ़्रेमयुक्त लैटिन प्रतीक चिन्ह डॉक हडसन फील्डहाउस में सभी आगंतुकों का स्वागत करता है: "स्पेक्टमूर एजेंडा।"

मैं पहली बार जैक क्लार्क से मिला जब मैं डॉक हडसन फील्डहाउस में उनसे एक बड़ी, लकड़ी की मेज पर एक सीट लेता हूं।

जैसे ही मैं फिल्म करना शुरू करता हूं, मुझे उसकी मेज के ऊपर एक शेल्फ पर 12 नंबर वाली एक टोपी दिखाई देती है।

"वह एक जो रोथ टोपी है," वे कहते हैं। "पता है वह कौन था?"

मैं क्लार्क से पूछता हूं कि क्या वह रोथ के साथ खेले। वह उनके गतिशील के मेरे विवरण में संशोधन करता है: "मैंने उसकी रक्षा की।"

जब मैं बड़ा हो रहा था तो जो रोथ मेरे पिताजी की "आपको यह जानने की जरूरत है कि वे कौन हैं" सूची में थे।

1975 में, जो रोथ एक अपराजित सीज़न की ऊँची एड़ी के जूते पर कैल में स्थानांतरित हो गया और 1974 में एल काजोन के ग्रॉसमोंट कॉलेज में राज्य का खिताब जीता। अपराध के शीर्ष पर रोथ के साथ, गोल्डन बियर ने एक पीएसी -8 खिताब जीता, और कुल अपराध में देश का नेतृत्व किया। रोथ ने अपना अंतिम वर्ष रोस्टर पर एकमात्र व्यक्ति के रूप में खेला जो अपने स्वयं के टर्मिनल मेलेनोमा से अवगत था। 1976-1977 सीज़न के समापन के तुरंत बाद उनका निधन हो गया।

"हम क्रूरता में विश्वास करते हैं," क्लार्क कहते हैं। "वह आदमी नहीं जो सोचता है कि वह सख्त है, लेकिन लगातार बढ़ते-बढ़ते-उस तरह की मानसिक क्रूरता।"

मैं क्लार्क से पूछता हूं कि क्या वह रोथ के साथ खेले। जैसा कि वह पुष्टि करता है, वह उनके गतिशील के मेरे विवरण में संशोधन करता है।

"मैंने उसकी रक्षा की।"

मैं उनके कार्यालय में फिल्म करना जारी रखता हूं, जबकि वह खुद को अपने कंप्यूटर स्क्रीन से चिपकाते हैं। जैसा कि मैं अपने कैमरे को एक फ्रेम पर केंद्रित करता हूं जिसमें संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष का व्यक्तिगत रूप से संबोधित पत्र होता है, मुझे यकीन है कि जो कुछ भी उनके अविभाजित फोकस का दावा कर रहा है वह अत्यधिक वर्गीकृत है। मुझे आश्चर्य नहीं होता अगर वह अगली हैचिंग कर रहा होताअर्गो,लेकिन रग्बी के साथ... या कुछ और... उसी डेस्क से।

जब मैं उनके विभिन्न पुरस्कारों, सम्मानों, पदकों, तस्वीरों और कार्यालय के अलंकरणों का फिल्मांकन समाप्त कर लेता हूं, साथ ही साथ ह्यूमिडर्स पर एक पॉप क्विज के अधीन हो जाता हूं (उसे: इस कार्यालय में कितने ह्यूमिडर्स हैं? मैं: 400,000। उसे: एक ह्यूमिडोर एक है मामला जहां आप सिगार जमा करते हैं। फिर से कोशिश करें।), मैं फील्ड हाउस के मुख्य कमरे की ओर जाता हूं, लेकिन एक आवाज की आवाज पर अपने ट्रैक में रुक जाता हूं जो ऐसा लगता है कि यह आज्ञा मानने का आदी है।

"कुछ अच्छा देखना चाहते हो?"

वह मुझे अपना दिखाना चाहता थाआर्गो भूखंड। मैं जल्दी से डेस्क पर वापस जाता हूं।

फेसबुक पर जैक क्लार्क

जैसे ही वह स्क्रीन पर देखता है, उसका चेहरा एक मुस्कान में टूट जाता है, जो उसके लिए उतनी ही स्वाभाविक अभिव्यक्ति लगती है, जितना कि वह आमतौर पर केंद्रित रूढ़िवादिता को व्यक्त करता है।

थोड़ी दानेदार तस्वीर में, एक छोटा लेकिन इसी तरह मुस्कुराता हुआ क्लार्क सफेद बालों और चश्मे वाले एक बूढ़े व्यक्ति के चारों ओर अपनी बांह के साथ खड़ा है। दोनों कैल रंग के कपड़े पहने हुए हैं। बुकशेल्फ़ पृष्ठभूमि में हैं, जिस तरह की अपूर्ण रूप से व्यवस्थित सामग्री धोखा देती है कि उन्होंने अपने उचित हिस्से की कार्रवाई से अधिक देखा है।

"पता है कौन है?" मुझसे सवाल करने के लिए स्क्रीन से एक ब्रेक।

मैंने पहले ही ह्यूमिडोर प्रश्न उड़ा दिया था, इसलिए स्वाभाविक रूप से मैं धोखा देता हूं और जल्दी से उसके कैप्शन को देखता हूं, उम्मीद करता हूं कि यह मेरी मदद करेगा। यह मेरा भाग्यशाली दिन है।

आकस्मिक रूप से: "ग्लेन सीबॉर्ग।"

हो सकता है कि उसने इसे नहीं खरीदा, क्योंकि मुझे तुरंत एक अनुवर्ती प्रश्न मिलता है।

"पता है वह कौन था?"

यह मुझे पता है। आह, मोचन। क्लार्क ने उस मंज़िल केमिस्ट को उसके घर से उठा लिया था और उस रात उसे गाला ले गया था। रसायन विज्ञान में 1951 के नोबेल पुरस्कार सहित उपलब्धियों की एक अंतहीन सूची के अलावा, सीबॉर्ग कैल रग्बी और इंटरकॉलेजिएट एथलेटिक्स के आजीवन समर्थक रहे हैं।

मेमोरबिलिया क्लार्क को उनके कार्यालय में घेरता है, जो एक पेशेवर जीवन की एक झलक पेश करता है जो उपलब्धि के साथ शीर्ष-भारी रहा है, लेकिन त्रासदी के क्षणों और कुछ शांति के साथ जुड़ा हुआ है। उन्होंने मानवीय अनुभव के स्पेक्ट्रम में फैली परिस्थितियों का सामना किया है। जबकि क्लार्क अपने व्यक्तिगत जीवन को किसी भी व्यक्ति के लिए एक रहस्य रखता है जो पूछता है (रग्बी के बाहर अपने जीवन के बारे में एक प्रश्न के लिए उनकी प्रतिक्रिया: "वहां बहुत कुछ नहीं है"), उनके सभी व्यावसायिक करियर दृष्टिकोण में अपरिहार्य दरारें हैं। ऐसे क्षण जो व्यक्तिगत पक्ष, आंतरिक कार्यकलापों, क्लार्क द्वारा ग्रहण की गई भूमिका और अपने खिलाड़ियों के जीवन में उनके द्वारा भरे गए जूते, सार्वजनिक रूप से दिखाई देने वाले स्थानों में सतह को प्रकट करते हैं। यदि आप उन दरारों की जांच करते हैं जो व्यावसायिकता के ठोस आवरण से बचती हैं, तो आप जल्दी से सीखते हैं कि जैक क्लार्क ने खुद को जीत और हार दोनों के उलटफेर में पाया है।

★★★

जिम "ट्रक" कलॉम एक अनुभवी, कैल फ़ुटबॉल और रग्बी खिलाड़ी थे, और लगभग तीन दशकों तक माइल्स "डॉक" हडसन के लंबे समय तक सहायक कोच रहे।

"वह वास्तव में एक प्रिय व्यक्ति था," क्लार्क कहते हैं। "वह उस तरह का लड़का था जो इन लड़कों की देखभाल करेगा- शायद उन्हें रात के खाने के लिए, शायद वह लड़का जो उनके जन्मदिन को जानता था।"

1998 में मार्च के शुरुआती दिन में, क्लार्क को जॉर्ज एकर्ड का फोन आता है, जो 1970 के दशक के पूर्व रग्बी खिलाड़ी थे, जो हडसन और कल्म के लिए खेलते थे। आदरणीय सहायक कोच अस्पताल में था, और एकार्ड के अनुसार, शायद इसे दिन के माध्यम से नहीं बनाया जाएगा।

क्लार्क की प्रतिक्रिया: आप मेरे द्वारा टीम को लाने के बारे में क्या सोचते हैं?

वह बस की व्यवस्था करने की कोशिश करने के लिए तुरंत फोन करता है। जब उनसे पूछा जाता है कि क्या उन्हें इस बस की आवश्यकता हो सकती है? एक महीने में शायद इसकी व्यवस्था हो जाए। नहीं, क्लार्क जवाब देता है, वास्तव में उसे एक घंटे में इसकी आवश्यकता होती है।

इस अनुरोध पर बिना सेंसर किया हुआ असंतोष चुप्पी में बदल जाता है क्योंकि क्लार्क मरने वाले का नाम लेने के लिए हस्तक्षेप करता है जिसके लिए उसकी टीम को परिवहन की आवश्यकता होती है।

45 मिनट में एक बस मेमोरियल स्टेडियम के दक्षिणी छोर पर पहुंच जाएगी।

इसके तुरंत बाद क्लार्क अपनी टीम को संबोधित करते हैं और उन्हें उस दोपहर के एजेंडे में बदलाव के बारे में बताते हैं।

"ट्रक कुल्म मर रहा है। हम उसे समुद्र में धकेलने जा रहे हैं।"

तो क्लार्क लगभग साठ खिलाड़ियों के साथ अल्टा बेट्स में चलता है। भ्रमित कर्मचारियों द्वारा उनका उत्साह से कम स्वागत किया जाता है।

"मैंने कहा, 'हम परिवार हैं।'"

"आप भूल जाते हैं कि आपके पीछे साठ लोग हैं। और मैं सूचना डेस्क तक जा रहा हूं, और मैं कहता हूं, 'ट्रक कल्लम, कृपया।' और वह आदमी मेरी तरफ देखता है, और फिर मेरे चारों ओर देखता है, और कहता है, 'तुम्हें पता है कि वह आईसीयू में है?' मैंने कहा, 'हाँ, वह बीमार है ना?'"

वह आदमी जवाब देता है कि केवल परिवार ही आ सकता है।

"मैंने कहा, 'हम परिवार हैं।'"

जैसे कि वे शब्द युद्ध की पुकार थे जिनका वे इंतजार कर रहे थे, अस्पताल के कर्मचारियों की निराशा के लिए, खिलाड़ी उड़ान भरते हैं। कुछ लिफ्ट लेते हैं, कुछ सीढ़ियाँ चढ़ते हैं, सभी अंत में गहन चिकित्सा इकाई के दरवाजे पर पहुँचते हैं।

एक आईसीयू की उदास, करीब-करीब तीव्रता समूह पार्टियों के लिए बिल्कुल सुसज्जित नहीं है, इसलिए बोलने के लिए। इससे पहले कि कुछ लोग अंदर आ सकें, एक दृढ़ नर्स क्लार्क के पास जाती है, अपना सिर हिलाती है।

"उसके बारे में सब कुछ नहीं कह रहा था, यह सुनिश्चित कर रहा था कि हम बहुत दूर जाने से पहले वह हमें हमारे ट्रैक में रोक सके। उसने कहा, 'तुम क्या कर रहे हो?' और मैंने कहा, 'हम यहां ट्रक कल्लम देखने आए हैं।'"

नर्स गंभीरता से स्पष्ट करती है: "वह मर रहा है।"

हम जानते हैं, क्लार्क जवाब देते हैं।

"वह उस पर बहुत देर तक रुकी रही।"

समूह का सर्वेक्षण करते हुए, वह धीरे से मान जाती है। "ठीक है।"

वे चुपचाप- या उतनी ही शांति से फाइल करते हैं जितना कि साठ बड़े पुरुष संभवतः कर सकते हैं- कुल्म के कमरे में।

"ये बड़े कमरे नहीं हैं, यह आईसीयू है। बैठने की एक छोटी सी जगह है, मुश्किल से, और एक बिस्तर है। उनके पास पहले से ही चार या पांच लोगों के साथ एक पूरा कमरा है। हम वहां बस जाम हैं।"

वे कमरे में 65 खिलाड़ियों को रटने का प्रबंधन करते हैं। तत्काल परिवार का एक छोटा समूह और कल्म के कुछ पूर्व खिलाड़ी भी मौजूद हैं।

"मैं उनके बेटे को यह कहते हुए सुन सकता था, 'अरे, पिताजी, रग्बी खिलाड़ी यहाँ हैं।' कुछ नहीं। तो लड़कों, हम एक गाने में दरार डालते हैं, हम कैलिफ़ोर्निया ड्रिंकिंग सॉन्ग गाते हैं। यह अच्छा था, इसे मीठा और कम गाना। जब यह खत्म हो गया, तो उसका बेटा नीचे पहुंचता है, और कहता है, 'तुम क्या सोचते हो?' कुछ नहीं। बहुत जल्द, आप देखते हैं कि उसके होंठ हिलने लगे हैं, और उसका बेटा जो कह रहा है उसे सुनने के लिए अपना कान नीचे कर लेता है।

"वह कोशिश करता है, वह लगभग इसे बाहर कर देता है, फिर उसका बेटा मुस्कुराता है जैसा वह समझता है।"

फिर, क्लार्क कहते हैं, शायद तीसरी बार, कल्लम यह सुनिश्चित करता है कि उसका परिवार, कुछ पूर्व खिलाड़ी, और कोच जैक क्लार्क और उसके 65 रग्बी लड़के, सभी उसके कुछ अंतिम शब्द सुन सकें।

"जाओ भालू।"

बाद में उस रात, ट्रक कुल्म मर जाता है।

"मैं उस गलियारे से नीचे चलना और धन्यवाद कहने का प्रयास करना कभी नहीं भूलूंगा, और उनमें से हर एक कह रहा है, 'ऐसा मत करो।'"

सवारी घर चुप है। क्लार्क अपने खिलाड़ियों का सर्वेक्षण करता है, यह महसूस करते हुए कि उनमें से कई इतने छोटे हैं कि वे कभी भी किसी मरते हुए व्यक्ति के निकट संपर्क में नहीं आए। उनके माता-पिता और दादा-दादी, कुल मिलाकर, अभी भी जीवित हैं।

"मुझे लगता है कि इन लड़कों के लिए यह बहुत आसान नहीं हो सकता है। मैं नीचे की ओर चलना शुरू करता हूं, और मैं सीटों की पहली पंक्ति में झुक जाता हूं, धन्यवाद कहना शुरू करता हूं। लड़कों ने अपना हाथ ऊपर कर दिया कहो 'रुको।'"

क्लार्क जारी है, लेकिन प्रत्येक पंक्ति, प्रत्येक खिलाड़ी, इशारे को अस्वीकार कर देता है।

"मैं उस गलियारे में चलना और धन्यवाद कहने का प्रयास करना कभी नहीं भूलूंगा, और उनमें से हर एक, अपने तरीके से, बस यह कह रहा है, 'ऐसा मत करो।'"

बस पर कई सूखी आंखें नहीं हैं।

"वे एक तरह से कह रहे हैं, 'वहां रहना हमारा सौभाग्य था, बस यही हम करते हैं।' वह पहला अंतिम संस्कार था जिसमें हम गए थे, और अब हम उनमें से एक पूरे समूह में जाते हैं।"

क्लार्क ने अपने कार्यक्रम में जिस पहचान को बढ़ावा दिया है, उसके लिए यह क्षण परिभाषित करने वाला हो सकता है।

"यह उन अनुभवों में से एक है जहां यह पसंद है, यह वही है जो एक कैल रग्बी आदमी करता है।"

★★★

मुझे उस दिन के बारे में ज्यादा याद नहीं है जब मैंने पहली बार जैक क्लार्क को रग्बी खेल के बाहर देखा था। मुझे टुकड़े याद हैं - चित्रित पत्थर की ऊंची, झुकी हुई छतें, लकड़ी के दोहरे दरवाजों पर चित्रफलक पर चित्र कोलाज, चर्च के पैदल मार्ग को पंक्तिबद्ध करने वाले कैल रोवर्स द्वारा जकड़े हुए चप्पू का एक मेहराब, जिसके नीचे मेरी बहन का ताबूत ले जाया गया था।

यूसी बर्कले से स्नातक होने के एक महीने के भीतर जिल कॉस्टेलो की मृत्यु हो गई। अंतिम सप्ताहों में से एक में, जिसके दौरान वह चरण -4 फेफड़ों के कैंसर से जूझ रही थी, उसने कैल विमेंस वर्सिटी क्रू बोट को 2 रखने के लिए कॉक्सवेन कियारादेश में नागरिकों पर।

हालांकि मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि जिल की सेवा में कैल एथलीटों की एक महत्वपूर्ण संख्या थी, मैंने वहां एक एकल टीम को एक साथ देखा, जिसमें मुझे आसानी से कैल में किसी भी टीम के सबसे बड़े प्रदर्शन की तरह लग रहा था, इसके अलावा शायद, जिल के चालक दल टीम।

कैल रग्बी खिलाड़ियों की एक धारा एक बस से उतरी थी, सभी समान रूप से खाकी स्लैक्स और नीले और सोने के रग्बी स्वेटर पहने हुए थे। उनमें से कुछ व्यक्तिगत रूप से जिल को जानते थे, और कई निस्संदेह अपनी मर्जी से भी वहां रहे होंगे। लेकिन उनका संगठन, किसी भी अन्य टीम या समूह द्वारा अद्वितीय- वे चुपचाप अपने कोचों के नेतृत्व में दाखिल हुए; वे सब एक जैसे कपड़े पहने थे; उनका परिवहन प्रदान किया गया था ताकि वे सामूहिक रूप से भाग ले सकें - काम पर एक बड़ी ताकत से बात की। कोच क्लार्क ने फैसला किया था कि टीम जिल के अंतिम संस्कार में शामिल होगी।

"(भाग लेना) एक अंतिम संस्कार," क्लार्क मुझसे कहता है, "सम्मान का अंतिम रूप है।"

"मुझे नहीं लगता कि हम अच्छाई का जश्न मनाने के लिए पर्याप्त हैं, जो हमने पूरा किया है," वे कहते हैं।


जीवितों का उत्सव, मैं पूछता हूँ, या मृत, या—

हम एक ही समय में "दोनों" कहते हैं, मेरा एक प्रश्न है, उसका एक प्रतिज्ञान है, जिसका वह स्वयं की एक पूछताछ के साथ अनुसरण करता है।

"हमारी खेल सुविधाओं के भीतर कहीं जो रोथ की मूर्ति क्यों नहीं है? या जिल कॉस्टेलो?"

बयानबाजी, निश्चित, लेकिन जैसा कि सवाल मेरे साथ बैठता है, मैं कोशिश करता हूं और उत्तर के करीब पहुंचने में विफल रहता हूं।

क्लार्क अपनी टीम, अपने कार्यों, अपने जीवन में स्मरण और उत्सव के अभ्यास को बुनते हैं।

"कुछ साल पहले, मुझे परिसर में एक कविता पढ़ने के लिए एक कविता का चयन करने और पढ़ने के लिए कहा गया था। मैंने कविता सुनाई, 'छोड़ो मत।' यही वह कविता थी जिसे जो ने मरने से एक महीने पहले एक बयानबाजी की कक्षा में पढ़ा था।"

संक्षेप में अनुवादित, "स्पेक्टमूर एजेंडा" का अर्थ "आपके कर्मों से जाना जाता है" हो सकता है।

★★★

बर्कले अपार्टमेंट पार्टी के बीच में बस एक पल के लिए, एक महीने में जो निश्चित रूप से पौराणिक "अप्रैल ड्राइव" के दौरान नहीं है, एक बहुत ही विदेशी स्थिति टीम के साथियों के एक समूह पर आती है-एक संक्षिप्त चुप्पी की।

"मेरे पिताजी वहाँ थे," लड़का जोर देकर कहता है, हमवतन के अपने उपद्रवी समूह को समझाने के प्रयास में लगभग पसीना बहा रहा है। "उन्होंने कोच को ऐसा करते देखा।"

रगर्स के इस झुंड के बीच, विशेष रूप से आराम के ऑफ-सीज़न में, जिसके दौरान अनियंत्रितता, चिल्लाना और सामान्य अव्यवस्था को अत्यधिक प्रोत्साहित किया जाता है, और रग्बी फ़ील्ड पर नुकसान की तुलना में मौन कम और आगे होते हैं-जो कुछ कह रहा है- ये सम्मानजनक राहतें कर सकते हैं केवल एक ही बात का मतलब है। वे अपने कोच के बारे में बात कर रहे हैं।

"अगर वहाँ एक आदमी है जिसके साथ मैं कभी गड़बड़ नहीं करना चाहता," एक बहुत ही मोटा आदमी जिसके साथ कोई भी दस लाख वर्षों में कभी भी गड़बड़ नहीं करेगा, स्वयंसेवक होगा, "यह कोच क्लार्क है।"

कोच क्लार्क, उसके लड़के आपको बताएंगे, लंगड़ा कर चलता है। क्या उसके पैर में अभी भी एक गोली है, उस समय से जब उसने किया... क्या, बिल्कुल?

"उसे तीन बार गोली मारी गई, और वह अभी भी नीचे नहीं गया।"

वे हैरत से अपना सिर हिलाएंगे, खुद को कोच के स्थान पर रखने की कोशिश करेंगे।

"क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि एक आदमी एक बंदूक के साथ, लोगों से भरे कमरे को गोली मारने वाला है, और सीधे उस पर चार्ज कर रहा है?"

"और फिर आपको गोली मार दी जाती है, और आपको फिर से गोली मार दी जाती है, और आपको फिर से गोली मार दी जाती है, और आप अभी भी नीचे नहीं जाएंगे?"

"मुझे याद है कि एक टीम के साथी ने एक जोरदार अभ्यास किया था। कोच ने अपनी दहलीज को मारा और उससे कहा 'जमीन पर जाओ।' मैदान पर हर कोई एक ही समय पर जमीन पर गिरा। उसकी आवाज घाटी के माध्यम से चली गई। हालांकि वह एक लड़के का जिक्र कर रहा था, कोई भी मौका नहीं लेना चाहता था।"

डेनियल बर्ड, सीएएल रग्बी 2008-2012

हालांकि इस तरह की कहानी का लॉजिस्टिक्स संदिग्ध लग सकता है - इस तरह की एक कठोर कवायद में आमतौर पर 16 खिलाड़ी शामिल होते हैं, जबकि अन्य 50 या तो अपने प्रतिनिधि की प्रतीक्षा करते हैं, इसलिए हर कोई जमीन पर गिरना संभावित रूप से असंभव लगता है - यह एक प्रकार का लोकगीत बन जाता है कि घाटी में सभी ने वास्तव में जमीन पर प्रहार किया। क्लार्क के खिलाड़ी रिक्त स्थान भरते हैं जिस पर वह चर्चा नहीं करता है।

मैं उनके परिवार और उनके एथलेटिक विकास में उनकी भागीदारी के बारे में पूछता हूं।

"मुझे लगता है कि परिवार एक भूमिका निभाता है, और वे थे, लेकिन मुझे स्वीकार करना होगा कि मेरे कोच शायद वे लोग थे जो खेल के आसपास मेरे सबसे करीब थे।"

क्लार्क एक खेल का दीवाना है जो बड़ा हो रहा है - जैसे ही एक सीज़न समाप्त होता है, दूसरा शुरू होता है। वह फुटबॉल, बास्केटबॉल, बेसबॉल और रग्बी खेलता है। कैल में, वह फुटबॉल और रग्बी दोनों खेलता है। 27 साल की उम्र तक, वह एक निवेश बैंकिंग फर्म के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं, एक आश्चर्यजनक रूप से आकर्षक नौकरी वह तुरंत रग्बी को प्रशिक्षित करने के लिए छोड़ देता है। वह अपने पूर्व कोच नेड एंडरसन के बगल में कैल में सहायक कोचिंग की नौकरी करता है। दो वर्षों के भीतर, क्लार्क ने न केवल एंडरसन के लिए पदभार संभाला है, उन्होंने और एंडरसन ने स्थान बदल दिया है। क्लार्क के पूर्व कोच उनके सहायक बन जाते हैं। क्लार्क 1985 में अपनी पहली राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीतने के लिए आगे बढ़े, कैल के मुख्य कोच के रूप में उनका दूसरा वर्ष।

क्लार्क 30 वर्षों में 22 और राष्ट्रीय चैंपियनशिप के साथ पीछा करता है। उनके कई खिलाड़ी आगे चलकर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्नातक स्कूलों में भाग लेंगे, पेशेवर रग्बी खिलाड़ी बनेंगे, या अपनी खुद की कंपनियां शुरू करेंगे।

"मुझे नहीं लगता कि प्रतिष्ठित स्नातक स्कूलों का नामकरण शुरू करना संभव है जहां हमारे पास वहां से कैल रग्बी आदमी नहीं है।"

लेकिन क्लार्क जो सिखाता है वह शिक्षा से परे है; यह वहाँ नहीं रुकता। बेशक स्टीव एलिस, बैन कंसल्टिंग के प्रमुख, क्लार्क के पूर्व खिलाड़ी, 1985 की कक्षा हैं। कभी TOPGUN के बारे में सुना है? कैप्टन जिमी डिमैटेओ, एक कैल रग्बी आदमी, ने कई वर्षों तक नौसेना के ऑपरेशन के "आक्रामक" घटक की कमान संभाली। यदि शांतिवाद आपकी गति से अधिक है, तो कैल रग्बी के पास पीस कॉर्प्स और इसी तरह के कार्यों में लोग हैं। रिक सैंटोस ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से डिग्री के साथ अपने कैल रग्बी करियर का अनुसरण किया, और एशिया में सीबी एलिस की स्थापना की। कैल रग्बी पुरुष अग्निशामक, पुलिस अधिकारी, शिक्षक, उद्यमी, वकील, उद्यम पूंजीपति, निजी व्यवसाय के मालिक, लेखक, राजनेता, हॉलीवुड अधिकारी, डॉक्टर बन जाते हैं। कैल रग्बी पुरुष लगातार मैट्रिक करते हैं और व्यावसायिकता के स्पेक्ट्रम में ऊपरी सोपानों को आबाद करते हैं।

"यह दवा है, यह वॉल स्ट्रीट है, यह शिक्षा है," क्लार्क कहते हैं।

विविधतापूर्ण उत्कृष्टता के साथ इतने संतृप्त डेटा नमूने को समझने का प्रयास करने वाला कोई भी व्यक्ति उनके लिए अपना काम काट सकता है। हालाँकि, इन सभी पुरुषों के बीच एक स्पष्ट समानता है- वे जैक क्लार्क के लिए खेले।

जानबूझकर या नहीं, क्लार्क उनके कॉलेज के अनुभव का केंद्रबिंदु बन जाता है, वह व्यक्ति जिसके बारे में वे सोचते हैं जब वे दोस्तों के साथ घूम रहे होते हैं, कक्षा में बैठे होते हैं, या इसे एक दिन बुलाने के लिए तैयार होते हैं। जिज्ञासा और कहानी कहने का क्रम निरंतर है।

यह एक आकर्षक, निंदनीय प्रकार की विद्या बन जाती है; हर बार जब आप एक और गायन सुनते हैं तो थोड़ा बदलते हैं। जिस खिलाड़ी ने फिल्म के दौरान हंसते हुए देखा कि उसके एक साथी ने घास को मारा, केवल टेप को रोकने के लिए, लाइट स्विच चालू हो गया, और एक समझौता न करने वाला कोच मांग कर रहा था कि उसका कौन सा खिलाड़ी उस स्नीकर को भागने दे, क्योंकि वह खिलाड़ी जो गिर गया था उस हिट को एक आदमी की तरह लिया।

जब मैं क्लार्क से फिल्म अध्ययन के बारे में पूछता हूं, तो मुझे पता चलता है कि यह स्थिति भी अतिरंजित लगती है। सबसे पहले, क्लार्क कभी भी स्वयं प्रकाश स्विच का प्रबंधन नहीं कर रहा है, इसलिए बोलने के लिए। और दूसरी बात, वातावरण, डिज़ाइन द्वारा, एक ऐसा है जिसमें कभी-कभी हंसी, पक्ष वार्तालाप, और सबसे बढ़कर, क्रूर ईमानदार प्रतिक्रिया शामिल होती है। हालांकि, जो हिस्सा मुझे प्रशंसनीय लगता है, वह है क्लार्क की बदमाशी के लिए किसी भी सहिष्णुता की कमी, चाहे किसी खिलाड़ी के इरादे के पीछे की मासूमियत हो।

क्लार्क के आसपास की विद्या के अनुसार, वास्तव में क्या हुआ या नहीं हुआ, हो सकता है कि उतना महत्वपूर्ण न हो जितना हम सोचते हैं। उनके खिलाड़ियों की कहानियां दर्शाती हैं कि जो लोग उन्हें एक नेता के रूप में जानते हैं, उन्हें जैक क्लार्क की एक प्रशंसनीय उपलब्धि मिलेगी। वे जानते हैं कि उनका कोच किसी भी बाधा का सामना करेगा, बिना किसी संदेह के किसी भी व्यक्ति पर चलेगा, जिसने अपनी सुरक्षा की कीमत की परवाह किए बिना निर्दोषों के समूह को धमकी दी थी।

तो कैल रग्बी के दिन-प्रतिदिन के कामकाज में औपचारिक रूप से क्या हो सकता है? वसंत ऋतु में, उनकी दुनिया में एक सप्ताह ठीक-ठीक 90-मिनट के अभ्यासों की एक श्रृंखला के साथ शुरू हो सकता है, कभी भी 91 मिनट या 90 मिनट और 30 सेकंड तक नहीं, इससे पहले खिलाड़ियों को उनके द्वारा किए जाने वाले हर काम के बारे में जानकारी दी जाती है। अभ्यास की कड़ी के बाद शनिवार का खेल होता है, और अंत में, रविवार को फिल्म अध्ययन। सबसे तेज खिलाड़ी यह महसूस कर सकते हैं कि अगले सप्ताह के दौरान वे जो भी अभ्यास करते हैं, वह उन विषयों का प्रत्यक्ष उत्पाद है जिन पर उन्होंने फिल्म कक्ष में चर्चा की थी। कैल रग्बी में, कोई व्यर्थ मिनट, गति, क्रिया नहीं हैं। कार्यक्रम की निरंतर उद्देश्यपूर्णता मूल्यों के एक साझा सेट के लिए एक दृढ़ प्रतिबद्धता से निकली है, और पारस्परिक रूप से, क्लार्क अपनी टीम को प्रदर्शन में ले जाता है, उन विश्वासों को दर्शाता है।

फिल्म अध्ययन, क्लार्क बताते हैं, एक सहयोगी प्रक्रिया है। प्रत्येक फिल्म अध्ययन से पहले और प्रत्येक खेल के बाद, क्लार्क और उनके मुख्य सहायक, टॉम बिलअप, खेल फिल्म देखने में घंटों बिताते हैं। वे आँकड़ों को पकड़ते हैं, नोट्स बनाते हैं, और यह सब फिल्म अध्ययन में लाते हैं।

"यह कोचिंग स्टाफ उन्हें पेश नहीं कर रहा है, यह हम टेप में सबूतों का उपयोग करके इसे उनमें से निकाल रहे हैं।"

फिल्म अध्ययन क्लार्क के लिए अपने खिलाड़ियों को आंकड़े बताने का अवसर नहीं है, या उन्हें यह बताने का अवसर नहीं है कि उनके निष्कर्षों के आधार पर क्या सुधार की आवश्यकता है। क्लार्क उस कोचिंग मॉडल को बदल देता है, इसके बजाय अपने खिलाड़ियों को स्वतंत्र रूप से और जवाबदेह रूप से अपने स्वयं के प्रदर्शन को समझने के लिए नेतृत्व करने का विकल्प चुनता है।

"उस कमरे में एक टन ईमानदारी है।"

सच्चाई, और वह प्रक्रिया जिसके द्वारा इसे खोजा जाता है, क्लार्क की मूल्य प्रणाली के मूल में रहती है।

"उस कमरे में सच्चाई की खोज है। यह अध्ययन है। हम मनोरंजन के लिए नहीं हैं, लेकिन हम हंसने जा रहे हैं, और कुछ क्षणों का जश्न मनाएंगे। हम सबसे महत्वपूर्ण पाठों का पता लगाने के लिए हैं जिनका हम उपयोग कर सकते हैं। प्रतियोगिता से।"

जबकि क्लार्क उस तरह के आदमी की तरह लग सकता है जिसे कोई "परेशान नहीं करना चाहता", वह स्वभाव के मामले में बॉबी नाइट से बहुत दूर है। वास्तव में, एक निश्चित स्तर पर, कैल रग्बी का लोकाचार वास्तविक प्रोत्साहन पर टिका है, जो कड़ी मेहनत से अर्जित सफलता का उत्सव है।

"मैं लोगों को यह बताने में अधिक समय व्यतीत करने का प्रयास करता हूं कि वे किसी भी चीज़ की तुलना में क्या अच्छा करते हैं। यह दूसरों की तुलना में कुछ के लिए कठिन है, लेकिन यह मेरी प्राथमिकता है।"

दूसरे स्तर पर, ईमानदारी की भारी खुराक समीकरण में आ जाती है।

"जब मैं एक एथलीट था, मैं ईमानदारी चाहता था।"

स्पष्ट, ईमानदार प्रतिक्रिया, प्रदर्शन के साथ संयुक्त, कैल की पिच पर मुद्रा है। और क्लार्क अपनी समझदार निगाहें खुद पर फेरने से नहीं डरते।

"मुझे लगता है कि मैं लोगों के साथ काफी सीधा हूं, और निश्चित रूप से उनके साथ एक स्वर का उपयोग करता हूं जो कभी-कभी उनका ध्यान आकर्षित करेगा। लेकिन हर चीज के लिए हमेशा एक निर्देशात्मक उद्देश्य होगा।"

हालांकि, प्रेरणा आमतौर पर कैल रग्बी पुरुषों में जन्मजात होती है।

"मुझे नहीं लगता कि मुझे कभी भी अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को प्रेरित करना पड़ा है। मुझे उन्हें प्रशिक्षित करना पड़ा है। मुझे उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ी है, और कभी-कभी उन्हें यह देखना पड़ता है कि वे क्या अच्छा नहीं करते हैं। "

इस कारण से, क्लार्क मुझसे कहते हैं, उनके सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ बातचीत कभी-कभी असहज हो सकती है।

"किसी भी चीज़ में बेहतर होने की कोशिश करना असहज है। अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ को हरा करने की कोशिश करना असहज है।"

★★★

जैक क्लार्क की कोचिंग शैली हमें याद दिलाती है कि खेल टीमें अवसर हैं- एक विशेष नेता की नजर में दुनिया बनाने के लिए जैसा कि उन्हें होना चाहिए। क्लार्क की कोचिंग की दुनिया में, योग्यता और आवश्यकता के आधार पर अर्थव्यवस्थाओं का निर्माण किया जा सकता है। क्लार्क की दुनिया से पिच पर कूदने के लिए बहुत अधिक अलग-अलग विकल्प जो कि बड़े वैश्विक समुदाय में किए जा सकते हैं, के लिए बहुत अधिक कल्पना नहीं है।

लेकिन जब मैं उससे पूछता हूं कि वह अपने काम को कैसे परिभाषित करेगा, तो वह बस जवाब देता है कि यह "टीमों का निर्माण" है।

"मुझे विश्वास है कि टीम बड़ी समस्याओं का समाधान करेगी।"

यह पता चला है कि 'टीम', इसकी आम आदमी की शब्दावली से कहीं अधिक बड़ा महत्व रखती है। क्लार्क का उपयोग एक और अर्थ को रेखांकित करता है।

"मैं टीम में विश्वास करता हूं, और मुझे विश्वास है कि टीम बड़ी समस्याओं का समाधान करेगी- लोगों के समूह, कंधे से कंधा मिलाकर, सभी की नाक एक ही दिशा में है, हम शिक्षा और गरीबी और बीमारी को कैसे हल करेंगे।"

यहां तक ​​​​कि दुनिया भर में होने वाली क्रूरताओं के किसी भी भयावह दृढ़ संकल्प से अच्छी तरह वाकिफ परम निंदक, जिसने सुना, फिर क्लार्क के 22 राष्ट्रीय चैंपियनशिप बैनरों का सर्वेक्षण किया, जो विटर रग्बी फील्ड की जालीदार तार की दीवारों पर लिपटा हुआ था, एक खिलती हुई विदेशी भावना से बचने में सक्षम नहीं हो सकता है। -आशा।

आश्चर्यजनक रूप से, यह रग्बी मैदान पर उनके खिलाड़ियों की उपलब्धियां या उनके 23 राष्ट्रीय खिताब नहीं हैं, जिनका उन्होंने उल्लेख किया है। वास्तव में, हम इस बारे में बमुश्किल ही बात करते हैं, और जब हम ऐसा करते हैं, तो यह जरूरी नहीं कि क्लार्क के लिए पोंटिफिकेशन का विषय हो।

हम टीम पर उनके दर्शन के बारे में बात करते हैं। "मेरे खिलाड़ी," वह मुझसे कहते हैं, "इस परिसर को 'टीम' में पीएचडी के साथ छोड़ देंगे।"

"अगर हमारे खिलाड़ी 'टीम' में एक उन्नत डिग्री प्राप्त कर रहे हैं, तो यह सिर्फ इतना नहीं है कि वे आगे बढ़ रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है कि वे समाज में योगदान दे सकें। यह महत्वपूर्ण है कि यह सिर्फ गेंद खेलने से ज्यादा है।"

क्लार्क अपनी टीमों के लिए रेत में एक रेखा खींचते हैं। ऐसे क्षणों में जहां वह इस लाइन के पक्ष के बारे में दार्शनिक मोम कर सकते हैं, उनके खिलाड़ियों को होना चाहिए, उनके भाषण में पुनर्नवीनीकरण एथलेटिक मैक्सिम्स की काली मिर्च की कमी नहीं है। वह किसी में नम्रता, या निडरता, या वीरता पैदा करने का दावा नहीं करता है। लेकिन वह उस रेखा के दूसरे पक्ष को बहुत स्पष्ट करते हैं।

"पात्रता" और "स्वार्थ" शब्दों का उच्चारण करते ही उनका स्वर तेज हो जाता है। जब आप एक ऐसे व्यक्ति को देखते हैं जिसने 27 साल की उम्र तक बाजार में सबसे आकर्षक नौकरियों में से एक को प्राप्त किया और छोड़ दिया, तो इसके बजाय उस दृष्टिकोण को सुधारने का विकल्प चुना जिसमें उसने युवा पुरुषों के एक समुदाय के लिए अपनी सेवा की, जिसका जीवन वह था। बदल सकता है तो खुद को आगे भुगतान करेगा क्योंकि वे युवा दुनिया भर में प्रभाव बदलेंगे, आप देखते हैं कि यह रेखा वह स्थान है जहां क्लार्क के अपने कदमों ने एक रास्ता बनाया है। आप देखते हैं कि उदाहरण के द्वारा इस रेखा को सबसे मजबूत सीमांकित किया गया है।

"मुझे याद है कि कोच क्लार्क ने कहा था, 'अगर हमें करना है तो हम इस टीम को सेफवे पार्किंग लॉट में प्रशिक्षित करके एक राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीतेंगे।'"

डेनियल बर्ड, सीएएल रग्बी 2012

2010 में, कैल रग्बी इतिहास के सबसे सफल कोच ने अपना 21 . जीताअनुसूचित जनजाति राष्ट्रिय प्रतियोगिता। कुछ महीने बाद, मेमोरियल स्टेडियम के पुनर्निर्माण ने रग्बी टीम को अपने मैचों को खाड़ी में आधे रास्ते में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया, जबकि विटर रग्बी फील्ड को अस्थायी रूप से एक फुटबॉल अभ्यास क्षेत्र में परिवर्तित कर दिया गया था।

क्लार्क अटूट रूप से दृढ़ रहे।

"यहां तक ​​​​कि अगर हमारे पास प्रशिक्षण के लिए एक क्षेत्र नहीं था, भले ही हम आवारा होने जा रहे हों, हम एक चैम्पियनशिप जीत सकते हैं।"

फिर सितंबर 2010 में, उन्हें निम्नलिखित समाचार प्राप्त हुए, जिसकी घोषणा उनके खिलाड़ियों को हास पवेलियन में एक बैठक में की गई:

तुम कटे हो।

इस तरह के शब्द जैक क्लार्क के दिमाग में कभी नहीं आए होंगे क्योंकि संभावना के दायरे में हैं।

लेकिन वहां वे एथलेटिक विभाग से आ रहे थे।

"यह निस्संदेह, शायद, मेरे जीवन की सबसे कठिन पेशेवर अवधि थी," क्लार्क कहते हैं, फिर जल्दी से अपने बयान को समायोजित करते हैं।

"मुझे लगता है कि शायद बहुत से अन्य लोग भी थे जिन्होंने ऐसा ही महसूस किया था, इसलिए 'मेरा' जीवन, शायद 'हमारा' जीवन के बजाय।"

हमारे पूरे भाषण के दौरान, क्लार्क कैल रग्बी को "ब्रदरहुड" या "कैल रग्बी के भाइयों" के रूप में संदर्भित करता है - जो, जैसे ही वह सर्वनाम रूप में संक्रमण करता है, दिलचस्प रूप से "हम" बन जाता है। वह खुद को उन भाइयों की श्रेणी में शामिल करता है।

क्या हुआ था?

रग्बी के साथ-साथ बेसबॉल, पुरुषों की जिम्नास्टिक, महिला जिम्नास्टिक और महिलाओं के लैक्रोस को काटने के निर्णय के इर्द-गिर्द औचित्य और जवाबदेही का एक अस्पष्ट बवंडर बन गया, प्रशासन से औचित्य के अलग-अलग टुकड़े सामने आए।

चांसलर रॉबर्ट बिरगेनौ और एथलेटिक निदेशक सैंडी बारबोर सहित कैल प्रशासकों ने विश्वविद्यालय से इंटरकॉलेजिएट एथलेटिक्स के लिए $12 मिलियन वार्षिक समर्थन को कम करने के प्रयासों के लिए शीर्षक IX अनुपालन से लेकर कटौती के कारणों सहित अलग-अलग बयानों के साथ चर्चा में योगदान दिया।

अपने कार्यक्रम के निर्विवाद कौशल के आलोक में, ऐसा लग सकता था कि जैक क्लार्क एक बार के लिए, अंडरसाइज़्ड और बिना पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी थे।

"विश्वविद्यालय एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुला सकता है और 12 (टीवी) कैमरे दिखा सकता है। हम कुछ सोशल मीडिया और सामान के माध्यम से पेश करने की कोशिश कर रहे थे। हमारे पास वास्तव में एक मेगाफोन नहीं था।"

लेकिन जिसने भी अपनी टीम को उदाहरण के लिए BYU से भिड़ते देखा है, वह शायद अलग होने की भीख माँगेगा। तुलनात्मक रूप से पतले, बाहरी आकार के भालू के मुकाबले ट्री-ट्रंक अंग, अचल फ्रेम, और विशाल कद भी एक अनुभवी कैल रग्बी प्रशंसक को विराम देगा। खेल में पांच मिनट, हालांकि, और आपने उस पैटर्न को देखा है जो पूरे 80 मिनट के लिए लूप पर खेलेंगे-एक शानदार ढंग से वातानुकूलित पीठ, स्तब्ध, अभिमानी कौगर के माध्यम से एक लेजर-नुकीले रास्ते को उकेरते हुए, रग्बी गेंद को उद्देश्यपूर्ण रूप से तेज़ करते हुए। कड़ी मेहनत के लिए मैदान, बिना तामझाम के प्रयास करें। नहीं, जैक क्लार्क के पास सटीक उपकरण, मेगाफोन या खेल के सबसे बड़े खिलाड़ी नहीं हो सकते हैं।

"वह मंत्र का उपयोग करना पसंद करते हैं 'पीड़ित मत बनो' और ठीक इसी तरह उन्होंने स्थिति का इलाज किया। कैल रग्बी और कोच क्लार्क कभी भी उन कार्यक्रम में कटौती के शिकार नहीं थे।"

KORT शुबर्ट, सीएएल रग्बी 1998-2002, यूएसए रग्बी राष्ट्रीय टीम 2000-08

इसलिए 2010 में, जैक क्लार्क ने अपने अब तक के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ एक कठिन लड़ाई लड़ी - जिस स्कूल में उन्होंने गर्व से भाग लिया, प्रतिनिधित्व किया और काम किया।

"व्यक्तिगत रूप से, 'क्यों?' के मातम से बाहर रहना वास्तव में महत्वपूर्ण था। और बस 'हम इसे कैसे ठीक करें?' मातम से बाहर रहना वाकई मुश्किल था क्योंकि यह बहुत भावुक था।"

वह किन कारणों से संघर्ष कर रहा था यह भी स्पष्ट नहीं हो पाया है। उन्हें एक प्रशासन से लड़ना पड़ा जिसके लिए उन्होंने 21 राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती। और अनिवार्य रूप से, उसे आंखों पर पट्टी बांधकर ऐसा करना पड़ा।

"विश्वविद्यालय में बड़े कॉल सेंटर हैं, और वे आपके दाताओं को बुला रहे हैं, और जो कुछ चल रहा था उसकी कम से कम कुछ अलग कहानियां हैं। यह वास्तव में, वास्तव में कठिन था।"

लेकिन अचानक, सभी को कैल रग्बी की दुर्दशा के बारे में पता चला, साथ ही साथ चार अन्य टीमें जो पीड़ित थीं। क्लार्क ने यह स्पष्ट कर दिया: अपने कार्यक्रम को बचाने के लिए वह कहीं नहीं जाएगा, वह कुछ भी नहीं करेगा। सोशल मीडिया अचानक ई-कार्यकर्ताओं से भर गया: "कैल रग्बी बचाओ!" गठित, ट्रेंड, विस्तारित। स्थानीय और राष्ट्रीय समाचार आउटलेट ने कहानी को उठाया। यदि आप जायंट्स गेम सुन रहे थे, तो आप अचानक जैक क्लार्क को कैल रग्बी को बचाने की बात करते हुए एक घोषणा करते हुए सुन सकते हैं। यहां तक ​​कि स्टैनफोर्ड फुटबॉल और रग्बी के पूर्व छात्र भी यह कहते हुए शामिल हो गए कि उन्होंने कैल की पीड़ित खेल टीमों के स्वास्थ्य का समर्थन किया है।

क्लार्क ने राहत और विनम्रता के साथ करीबी कॉल का वर्णन किया, दूसरों को उस फंडिंग के लिए मान्यता दी जिसने अंततः न केवल कैल रग्बी को बचाया, बल्कि अन्य कार्यक्रमों को भी बचाया।

"एक बार फिर, वास्तव में वफादार रग्बी हितधारकों का एक समूह आगे बढ़ा।"

पूर्व खिलाड़ी डेनियल बर्ड रग्बी टीम के अपने कोच में निर्विवाद विश्वास और इससे प्रेरित आत्मविश्वास के बारे में बताते हैं।

"मुझे याद है कि उस समय हमारे टीम के कप्तान ने सभी से कहा था कि 'कोच क्लार्क के पास एक योजना है और हमें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।' उसी क्षण से, हम एक ईंट की दीवार थे।"

"मुझे बस इतना पता था कि कुछ महीनों के लिए, मैं ज्यादा सोने वाला नहीं था।"

ऐसा लग रहा था कि हर कोई जानता था कि कोच क्लार्क की जीत होगी। क्या उसे भी पता था?

"मेरे लिए यहां बैठना और 'मैं जानता था...' या 'मैंने सोचा...' कहना वास्तव में बेतुका होगा। बहुत सोने जा रहा हूँ।"

जबकि क्लार्क रग्बी के बाहर अपने जीवन के बारे में चर्चा करने में संक्षिप्त और व्यवसायिक हैं, वह उस प्रसिद्ध घटना के बारे में पूछकर मेरी मदद करते हैं जिसके दौरान उन्हें कई गोलियां लगी थीं। क्लार्क ने पहले ही फुटबॉल खेलना समाप्त कर दिया था, और उस समय, एक अंतरराष्ट्रीय रग्बी खिलाड़ी था। शूटिंग ने उनके रग्बी करियर के अंत को चिह्नित किया। इसके बाद, क्लार्क का खेल से जुड़ाव हमेशा के लिए बदल गया क्योंकि उन्होंने कोचिंग में बदलाव किया।

घटनाओं की उनकी प्रस्तुति उनके कोच की वीरता की कहानियों से अलग थी जो उनके खिलाड़ियों को बहुत पसंद थी। वह मुझे बताता है कि वह एक हिंसक अपराध का शिकार था। मैं उसे बताता हूं कि मैंने कहानी का एक अलग गायन सुना है, जिसमें वह नायक था।

उसकी भौंह फड़कती है और वह विटर रग्बी फील्ड की घास को देखता है।

"उस रात कोई हीरो नहीं था। हीरो एक बड़ा शब्द है।"

वास्तव में - वह हमारे पूरे साक्षात्कार में केवल दो बार इसका आह्वान करता है - एक बार अपनी स्थिति को नकारने के लिए, और दूसरा एक पूर्व खिलाड़ी का वर्णन करने के लिए।

मार्क बिंघम की मृत्यु का वर्णन करने के लिए जैक क्लार्क भूतकाल का उपयोग नहीं करते हैं। वह कठोर संक्षिप्तता के साथ बताता है। वर्षों के प्रतिबिंब के भार के साथ उनके शब्द भारी हैं।

2001 में, नामांकित पीआर फर्म के सीईओ, और कॉलेज से एक दशक बाहर, बिंघम, जैक क्लार्क के सफलता-प्रेरक स्पर्श का एक और उदाहरण था।

11 सितंबर, 2001 को, मार्क ने नेवार्क से सैन फ्रांसिस्को के लिए यूनाइटेड एयरलाइंस की उड़ान 93 में सवार हो गए। उड़ान के 46 मिनट बाद ही आतंकियों ने विमान को ओवरटेक कर लिया। मार्क सहित कई यात्रियों ने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को फोन किया। लेकिन वे सिर्फ अलविदा कहने के लिए नहीं बुला रहे थे। वे जानकारी इकट्ठा कर रहे थे जिसके साथ वे खुद को लैस करेंगे। वे उस सुबह हुए अन्य हमलों के घातक परिणामों की खोज कर रहे थे। वे अपने हमलावरों पर हमला करने के लिए एक साथ आ रहे थे, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनका विमान किसी अन्य अमेरिकी लैंडमार्क में दुर्घटनाग्रस्त न हो जाए। कल्पना की जा सकने वाली सबसे भयानक परिस्थितियों में, वे एक टीम बना रहे थे।

क्लार्क एक गंभीर श्रद्धा के साथ मार्क और फ्लाइट 93 यात्रियों की बात करते हैं।

"पल में सोचने में सक्षम होने के लिए - फ्लाइट 93 के लोगों ने उस जानकारी का उपयोग किया, और उन्होंने एक सूचित निर्णय लिया कि वे बस वापस बैठने वाले नहीं थे।"

क्लार्क ने 11 सितंबर 2001 से कुछ महीने पहले ही मार्क को देखा था।

"मार्क एक पुनर्मिलन में था- 20वां 1991 चैंपियनशिप टीम का पुनर्मिलन—9/11 से ठीक पहले के महीनों में। हमने उसे अभी देखा था।"

"मुझे लगता है कि हम सभी इस तथ्य के प्रति सचेत हैं कि हम नहीं चाहते कि मार्क ने जो किया, उस पर भोजन करते हुए देखा जाए। मार्क ने ऐसा किया। हमने ऐसा नहीं किया।"

याद आते ही वह सिर झुका लेता है।

"वह खुश लग रहा था। वह संतुष्ट दिख रहा था। वह सभी को देखकर खुश था, और हर कोई उसे देखकर खुश था।"

रे लेहनेर बिंघम की कक्षा में थे, कैल में दोनों पुरुषों के कार्यकाल के लिए उनकी टीम के साथी।

"(मार्क) एक महान व्यक्ति और एक अच्छा साथी था। बहुत काम करने वाला जैसा दृष्टिकोण: दिखाओ, कड़ी मेहनत करो, काम पूरा करो, घर जाओ।"

जब मैं क्लार्क से मार्क के कार्यों से उसके संबंध के बारे में पूछता हूं, तो वह झिझकता है।

"(मार्क) एक सच्चे अमेरिकी नायक हैं। लेकिन फिर, यह एक तरह से रुक जाता है। क्योंकि मुझे लगता है कि हम सभी इस तथ्य से अवगत हैं कि हम नहीं चाहते कि मार्क ने जो किया, उस पर भोजन करते हुए देखा जाए। मार्क ने ऐसा किया। हमने नहीं किया।"

सीनेटर जॉन मैककेन ने 22 सितंबर, 2001 को मार्क बिंघम की स्तुति की। उन्होंने मार्क को अपनी जान बचाने का श्रेय दिया।

अपने पूर्व खिलाड़ी के बारे में क्लार्क की भावनाएं, पहली नज़र में, संरक्षित, व्यक्तिगत इतिहास के एक दर्दनाक टुकड़े का उत्पाद प्रतीत होती हैं। लेकिन फिर से देखें, और आप देखते हैं कि वे एक सर्वव्यापी निस्वार्थता और मार्क की स्मृति के प्रति एक अटूट समर्पण का परिणाम हैं।

हम पढ़ते हैं, और हम सुनते हैं, "वह एक अमेरिकी नायक मर जाता हैमार्क की मृत्यु, उनके कोच के शब्दों में, वर्तमान की एक घटना है, स्पीकर के लिए एक सतत, दोहराई जाने वाली घटना है, और एक पाठक या श्रोता के लिए संक्रमणीय रूप से है।

जैक क्लार्क को यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि वह मार्क बिंघम को कभी नहीं भूलेंगे। मार्क के बारे में उनका विवरण यह सब कहता है।

★★★

यह कहने के लिए कि जैक क्लार्क की उपलब्धियां एथलेटिक्स के क्षेत्र से अधिक हैं, या उनके खिलाड़ियों की पेशेवर उपलब्धियों से, उनके प्रभाव का वर्णन करना शुरू नहीं होगा। इसके अलावा, वह उस तरह का व्यक्ति है जो पूर्व दावे के निहितार्थ पर तुरंत असुविधा व्यक्त करेगा- वह विरोध करेगा कि अपने कार्यक्रम के दौरान और बाद में अपने खिलाड़ियों की लगातार सफलता को "उनकी" उपलब्धि नहीं कहा जा सकता है। वह जिद करके खुद को उन लोगों की सफलता से अलग कर लेता है जिनमें वह जीत की सांस लेता है।

आप एक ऐसे व्यक्ति का वर्णन कैसे करते हैं जिसके लिए एक गोलियत पर काबू पाने की चिंता शायद इस तरह की निडरता और नवीनता के लिए मान्यता प्राप्त होने की चिंता तक नहीं पहुंचती है? आप एक ऐसे व्यक्ति की नौकरी का वर्णन कैसे करते हैं जिसके खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप के बाद बार-बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती है, जो दुनिया भर में पेशेवर रग्बी खिलाड़ी बन गए हैं, अपनी कंपनियां बनाने के लिए, देश में सबसे बड़ी फर्म चलाने के लिए? आप एक ऐसे व्यक्ति का वर्णन कैसे करते हैं जिसने उन युवाओं के दिमाग और दिलों को ढाला, जिन्होंने अपनी आसन्न मृत्यु दर के सामने अन्य लोगों के जीवन को बचाने के लिए आगे बढ़े? यह आदमी टीमों का निर्माण नहीं करता है। वह संसारों का निर्माण करता है।

किंवदंतियों के अनुसार हमारे पास हमारे एच्लीस, हमारे स्पार्टाकस, हमारे जोन ऑफ आर्क, हमारे मार्क बिंघम हैं। हमारे पास ऐसे नायक हैं जिन्हें उनकी दूसरी-सांसारिक भावना के कारण, जीवन में और फिर मृत्यु में कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। और कभी-कभी, हमारे पास एक इंसान होता है जिसके कार्य और प्रभाव समय बीतने के साथ ही उलट जाते हैं। हम एक ऐसे इंसान को देख सकते हैं जो एक बार याद किए जाने और जीवित रहने के लिए शक्तिशाली है, कोई ऐसा व्यक्ति जो जीवन का मार्गदर्शन करता है, नेताओं, टीमों, कोई ऐसा व्यक्ति जो उन लोगों की यादों में एक अमिट छाप छोड़ता है जिनके रास्ते वह पार करता है।

★★★

विटर रग्बी फील्ड में वापस, क्लार्क मुझे एक खेल दिवस की गतियों के माध्यम से चलता है। कैल रग्बी पुरुष, वह मुझसे कहते हैं, अपना खुद का क्षेत्र स्थापित करें, अपने स्वयं के बैनर लटकाएं, कचरे को बैग करें, खेल के बाद साफ करें। वे न केवल अपना कचरा उठाने के लिए हैं, बल्कि बाकी सभी का भी।

"यह हमारी जगह है," क्लार्क कहते हैं। "और हम इसका ख्याल रखते हैं।"

वह स्ट्राबेरी कैन्यन के ट्रीटॉप-डॉटेड पहाड़ों की ओर देखता है जो उसके क्षेत्र को बैकलिट, पन्ना चमक के साथ फ्रेम करते हैं। वह सीधे मैदान पर लगे झंडे को देख रहे हैं।

आज, कोई भी तारे या धारियाँ घाटी के आधार के माध्यम से नौकायन करने वाले उफनते झोंकों को नहीं पकड़ पा रहे हैं। खेल के दिन के नियम के हिस्से में ध्वज को ऊपर रखना और दिन के अंत में इसे वापस लेना शामिल है। ध्वज केवल खेल के दिनों में उड़ता है, कैल रग्बी के लिए अद्वितीय जटिल प्रणाली का हिस्सा है।

"हम अमेरिकी झंडा उठाते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि इसे कैसे फहराना है। और हम जानते हैं कि इसे कैसे कम करना है, और अधिक महत्वपूर्ण बात, और इसकी देखभाल करना।"

जैक क्लार्क की दुनिया उन लोगों से आबाद है जिन्होंने उसे छुआ है। वह एक ऐसे घर में रहता है जिसमें बहुत सारे लोग रहते हैं।

शायद इससे भी अधिक महत्वपूर्ण छात्र-एथलीट हैं जो क्लार्क के डोमेन को छोड़ देते हैं और टीम में अपने पीएचडी के साथ, हम जिस बड़े क्षेत्र में रहते हैं, उसमें मैट्रिक पास करते हैं।

उनमें से कुछ दुनिया को बचाने के लिए तैयार हैं।

द्वारा निर्मित और संपादितअविनाश कुन्नाथ
को विशेष धन्यवादटॉम बिलअप्स, जैक क्लार्क, जेरी फिगोन, और एंटोन माल्को
कवर फोटो सौजन्यडॉब्सन छवियां

लेखक के बारे में

अरे, मैं लिंडसे हूँ।

मुझे पढ़ना, लिखना और बास्केटबॉल खेलना पसंद है। मेरी पसंदीदा एथलीट मेरी छोटी बहन है।

मेरे पास द ट्रेजरी मीडिया नामक एक व्यवसाय है। हम अनुदान, अभियान, प्रस्ताव, कहानियां, ऐप भाषा, लेख, बायोस लिखते हैं, आपको विचार मिलता है - कारण से संबंधित परियोजनाओं के लिए। हम उन ग्राहकों के साथ काम करते हैं जो लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए इसे अपना मिशन बनाते हैं।

टिप्पणियां लोड हो रही हैं...